Speech on Independence Day in Hindi – 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

speech on independence day in hindi 15 e0a485e0a497e0a4b8e0a58de0a4a4 e0a4b8e0a58de0a4b5e0a4a4e0a482e0a4a4e0a58de0a4b0e0a4a4e0a4be e0a4a6

Speech on Independence day in Hindi के इस आर्टिकल में आप सभी भारत देशवासियों का HimanshuGrewal.com पर बहुत-बहुत स्वागत है.

आज में आपके साथ 15 August Speech in Hindi Language में शेयर करने जा रहा हूँ जिसको आप अपने स्कूल और कॉलेज में 15 अगस्त पर भाषण दे सको.

-विज्ञापन-

इससे पहले भी में Independence day speech in hindi language में लिख चूका हूँ जिसको अधिकतम लोगो ने पसंद भी करा हैं.

अगर आप भी वो स्पीच पढ़ना चाहते हो तो आप Independence day best speech in hindi font पर क्लिक करें.

तो आईये दोस्तों Speech on Independence day in Hindi के इस आर्टिकल को पढ़ना शुरू करते है और 15 अगस्त के लिए अपना भाषण तैयार करते है.

नोट :- अगर आपको Independence day essay (भाषण) पसंद आये तो इस स्पीच को आप अपने स्कूल में इस्तेमाल जरुर करें और कमेंट करके बताए की आपको यह स्पीच कैसी लगी. (15 अगस्त हिंदी स्पीच 2017 को शेयर करना न भूले 🙂 )

Greatest Speech on Independence Day in Hindi for Faculty & Faculty College students

आदरणीय प्रधानाचार्यजी, सभी अध्यापकगण और मेरे प्यारे मित्रों, आज हम सब यहाँ स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं.

-विज्ञापन-

आजादी कहें या स्वतंत्रता ये ऐसा शब्द है जिसमें पूरा आसमान समाया है.

आजादी एक स्वाभाविक भाव है यदि बीज को भी धरती में दबा दें तो वो धूप तथा हवा की चाहत में धरती से बाहर आ जाता है क्योंकि स्वतंत्रता ही जीवन है| स्वतंत्रता के बिना जीवन का कोई अस्तित्व ही नही!

व्यक्ति को पराधीनता में चाहे कितना भी सुख प्राप्त हो किन्तु उसे वो आनन्द नही मिलता जो स्वतंत्रता में कष्ट उठाने पर भी मिल जाता है| तभी तो कहा गया है कि पराधीन सहनेहूँ सुख नहीं.

सदियों से भारत अंग्रेजों की दासता मन था, उनके अत्याचार से जन-जन त्रस्त था| खुली फिजा में साँस लेने को बेचैन भारत में आजादी का पहला बिगुल 1857 में बजा किन्तु कुछ कारणों से हम गुलामी के बंधन से मुक्त नही हो सके.

वास्तव में आजादी का संघर्ष तक अधिक हो गया जब बाल गंगाधर तिलक ने कहा कि “स्वतंत्रता हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है”.

अनेक क्रातिकारियों और देशभक्तों के प्रयास तथा बलिदान से आजादी की गोरव गाथा लिखी गई है.

जिस देश में चंद्रशेखर, भगत सिंह, राजगुरु, सुभाष चंद्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल जैसे क्रांतिकारी तथा गाँधी, तिलक, पटेल, जवाहरलाल नेहरु जैसे देशभक्त मोजूद हों उस देश को गुलाम कोन रख सकता था.

आखिर देशभक्तों के महत्पूर्ण योगदान से 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की दासता एवं अत्याचार से हमें आजादी प्राप्त हुई थी.

-विज्ञापन-

ये आजादी अमूल्य है क्योंकि इस आजादी में हमारे असंख्य भाई-बंधुओ का संघर्ष, त्याग तथा बलिदान समाहित है.

ये आजादी हमें उपहार में नही मिली है| वंदे मातरम् और इंकलाब जिंदाबाद की गर्जना करते हुए अनेक वीर देशभक्त फांसी पर झूल गए.

13 अप्रैल 1919 को जलियाँवालाहत्याकांड, वो रक्त रंजित भूमि आज भी देश-भक्त नर-नारियों के बलिदान की गवाही दे रही है.

आजादी अपने साथ कई जिम्मेदारियां भी लाती है, हम सभी को जिसका ईमानदारी से निर्वाद करना चाहिए किन्तु क्या आज हम 71 वर्षों बाद भी आजादी की वास्तविकता को समझकर उसका सम्मान कर रहे है?

आलम तो ये है कि यदि स्कूलों तथा सरकारी दफ्तरों में 15 अगस्त न मनाया जाए और उस दिन छुट्टी न की जाए तो लोगों को याद भी न रहे कि स्वतंत्रता दिवस हमारा राष्ट्रिय त्यौहार है जो हमारी के सबसे अहम दिनों में से एक है.

वैलेंटाइन डे को स्वतंत्रता दिवस से भी बड़े पर्व के रूप में मनाया जा रहा है. इसीलिए तो कवी प्रदित ने कहा है.

|| ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आँख में भर लो पानी
जो शहीद हुए हैं उनकी, जरा याद करो क़ुरबानी ||

आज हम जिस खुली फिजा में साँस ले रहे हैं वो हमारे पूर्वजों के बलिदान और त्याग का परिणाम है.

हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि मुश्किलों से मिली आजादी की रूह को समझें .

आजादी के दिन तिरंगे के रंगो का अनोखा अनुभव महसूस करें इस पर्व को भी आजाद भारत के जन्मदिवस के रूप में पूरे दिल से उत्साह के साथ मनाएँ.

स्वतंत्रता का मतलब केवल सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता ही नही है इस स्वतंत्र देश के नागरिक होने के नाते हमे अपने आप से ये वादा करना है कि हम अपने देश को विकास की ऊँचाइयों तक ले जायेंगे और भारत को फिर से सोने की चिड़िया बनाएगे ताकि हमारे देशभक्तों और शहीदों का बलिदान व्यर्थ ना जाए!

|| जय हिन्द, भारत माता की जय, वन्दे मातरम् ||

इनको भी जरुर पढ़े 🙂

मेरे प्यारे देशभक्तों, मुझे उम्मीद है की Speech on Independence day in Hindi आपको पसंद आई होगी और आप इस स्पीच को अपने भाषण में इस्तेमाल करेंगे.

आपको 15 August Greatest Hindi Speech कैसी लगी हमको कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और इस स्पीच को जितना हो सके फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर करें जिससे बाकि लोग भी अपने लिए स्पीच तैयार कर सके. 🙂 आपको इंडिपेंडेंस डे की हार्दिक शुभकामनाएँ!

(Visited 4 times, 1 visits today)

You May Also Like

, d35d26570c20e70f6bf43f8c0a0cb10c?s=120&d=mm&r=g

About the Author: harshit@12345

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *