Republic Day in Hindi (गणतंत्र दिवस का इतिहास एवं महत्व)

Republic Day in Hindi गणतंत्र दिवस प्रति वर्ष जनुअरी माह की 26 तारीख को पूरे भारत वर्ष में हर्शौल्लाश के साथ मनाया जाता है. इस दिन देश की राजधानी दिल्ली में भव्य परेड का आयोजन किआ जाता है जिसमे देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति एवं विशेष अतिथि उपस्थित होते है. इस परेड में देश के प्रधानमंत्री लालकिले से समस्त देशवाशियों को संबोधित करते है. 26 जनुअरी को देश के विभिन्न स्कूल के विद्यार्थी अपने अपने शहरो में परेड निकालते है जिसमे भारत माता की जय एवं विभिन्न क्रांतिकारियों के नारे लगाये जाते है.Republic Day in Hindi

Republic Day in Hindi history/ गणतंत्र दिवस का इतिहास

अगर हम गणतंत्र दिवस के इतिहास की बात करें तो इसका सीधा सम्बन्ध १९३० की उस घटना से है जिसमे 26 जनुअरी 1930 को रावी नदी के तट पर लाहौर अधिवेशन में जवाहर लाल नेहरु ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था और यह प्रण लिया की भारत की पूर्ण स्वतंत्रता तक हमारा आन्दोलन निरंतर चलता रहेगा. भारत का नवीन संविधान 26 जनुअरी 1950 को लागु किआ गया था तथा यह दिन भारत का भारत का गणतंत्र दिवस कहलाया. इस दिन लार्ड माउंटबेटन के स्थान पर डॉ. राजेंद्र प्रसाद राष्ट्र के प्रथम राष्ट्रपति बने.


इस दिन विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों को लाइट से सजाया गया था इस दिन लालकिले की सजावट देखते ही बनती है. लाल किले को रंग बिरंगी लाइट से सजाया जाता है.

Repulic Day in present/ गणतंत्र दिवस का वर्तमान परिवेश

समय के साथ – साथ गणतंत्र दिवस को मनाने की परम्परा में भी परिवर्तन आया है आज 26 जनुअरी को लाल किले पर भव्य परेड का आयोजन किया जाता है जिसमे विभिन्न राज्य अपनी- अपनी संस्कृति को झांकी के माध्यम से प्रस्तुत करते है इसके अलावा भारतीय थल/ वायु/ जल सेना द्वारा अपनी शक्ति का प्रदर्शन किआ जाता है जिसे देश विदेश से आये हुए लाखो लोगो द्वारा देखा जाता है. परेड में भिन्न- भिन्न मिसाइल/ टैंक्स/ अत्याधुनिक युद्ध उपकरणों को चलती हुई गाडियों पे प्रस्तुत किया जाता है. आसमान में लड़ाकू विमान अपना करतब दिखाते है.

इस पूरे आयोजन का सजीव प्रसारण दूरदर्शन एवं अन्य न्यूज़ चैनल पर देखा जा सकता है. विभिन्न स्कूल इस दिन Republic day in Hindi Poem नाम की प्रतियोगिता का भी आयोजन करते है जिसमे विद्यार्थी सम्मिलित होते है और अपनी निबंध को स्टेज पर प्रस्तुत करते है. इसके आलावा कार्यक्रम के अंत में स्कूल प्रशाशन द्वारा विद्यार्थियों को मिष्ठान बाँटअ जाता है.

विद्यार्थी जीवन में Republic day का महत्व

विद्यार्थी जीवन में गणतंत्र दिवस का बहोत महत्व है, गणतंत्र दिवस के इतिहास से भारत वर्ष के लम्बे समय तक चले स्वतंत्रता आन्दोलन का पता चलता है जिससे विद्यार्थी कभी भी परिस्थितियों से हार न मानने की प्रेरणा ले सकते है. स्वतंत्रता आन्दोलन में बहोत से क्रांतिकारियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया और बहोत से कष्टों का सामना किया जिसका आभास सभी आन्दोलनकारियों को था परन्तु वे कभी भी अपने मकसद से नहीं डिगे क्योंकि उन्हें पता था की अगर वे चुप बैठ जायेंगे तो उन्हें कभी स्वतंत्रता नहीं मिलेगी और आगे आने वाली पीढ़ी का भविष्य अंधकारमय हो जायेगा.

तो दोस्तों यह था Republic Day in Hindi का इतिहास एवं महत्व इस अपने दोस्तों से फेसबुक एवं व्हाटसप्प पर जरूर शेयर करें और अपने सुझाव को कमेंट के माध्यम से बताएं.Republic Day in Hindi (गणतंत्र दिवस का इतिहास एवं महत्व), How much you know about

जय हिन्द, जय भारत

धन्यवाद!!!!

Also Check Other Article

Happy Republic Day Images 2018 

 

(Visited 27 times, 1 visits today)

You May Also Like

, d35d26570c20e70f6bf43f8c0a0cb10c?s=120&d=mm&r=g

About the Author: harshit@12345

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *